लोकसभा चुनाव की तारीखों का आज होगा ऐलान

लोकसभा चुनाव 2024 की तारीखें: जिन चार राज्यों में अप्रैल/मई में मतदान होने की उम्मीद है, वे हैं अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम, महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में इस साल के अंत में मतदान होना है।

नई दिल्ली: भारत चुनाव आयोग ने शुक्रवार को कहा कि 2024 के लोकसभा चुनाव की तारीखों की घोषणा शनिवार दोपहर 3 बजे की जाएगी

ईसीआई ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर एक संक्षिप्त बयान पोस्ट किया जिसमें कहा गया कि चार विधानसभा चुनावों की तारीखें - एक ही समय में होने वाली हैं - भी जारी की जाएंगी।

तारीखों की घोषणा के साथ ही आदर्श आचार संहिता लागू हो जाएगी। 2019 का चुनाव 11 अप्रैल से 19 मई तक सात चरणों में हुआ, जिसके परिणाम चार दिन बाद घोषित किए गए।

जिन चार राज्यों में अप्रैल/मई में मतदान होने की उम्मीद है वे हैं अरुणाचल प्रदेश, आंध्र प्रदेश, ओडिशा और सिक्किम; महाराष्ट्र, हरियाणा और झारखंड में इस साल के अंत में मतदान होना है। 

राज्य का दर्जा बहाल करने की दिशा में पहले कदम के रूप में 30 सितंबर तक विधानसभा चुनाव कराने का निर्देश देने वाले सुप्रीम कोर्ट के आदेश के अनुरूप, जम्मू-कश्मीर और लद्दाख में भी मतदान होना तय है। 

बंगाल की सत्तारूढ़ तृणमूल ने पहले ही अपनी स्थिति रेखांकित कर दी है, राज्य की 42 सीटों के लिए एक ही चरण में चुनाव का आह्वान किया है 

और केंद्रीय सुरक्षा बलों से "मतदाताओं को डराने/धमकाने" की मांग नहीं की है।

कोविंद पैनल ने एक साथ चुनाव के लिए मंच तैयार किया, विकास लाभ का हवाला दिया